हालांकि अक्टूबर से मार्च महीने के बीच पूरी सर्दियों के मौसम में सागरद्वीप जाने के लिए एक आदर्श समय है, फिर भी जनवरी का महीना इस सफर के लिए सबसे अच्छा समय होता है। गंगासागर मेला विश्व के सबसे प्रसिद्ध मेलों में से एक है एवं इस पावन स्थल में हर साल हजारों की संख्या में लोगों की पावन शोभायात्रा निकलती है जो गंगा नदी में पावन स्नान करते हैं।

दिसंबर के महीने में तापमान गिरने लगता है, मानसून के बाद मौसम सुहाना होने लगता है। सागरद्वीप में शीतकालीन मौसम अक्टूबर के माह से शुरू होता है एवं 10 से 22 डिग्री सेल्सियस के औसत तापमान के साथ सर्दियाँ मार्च तक बनी रहती हैं। यहाँ के पूरे पर्यावरण में, मनभावन हवाएं बहती रहती हैं जो कि ट्रेकिंग (लम्बी यात्रा) एवं यहाँ के सौन्दर्य दर्शन के लिए बेहद उपयुक्त हैं।

सागर तट पर सूरज की गरम किरणों का आनंद लेने के लिए ऊनी कपड़े साथ लाएं। जनवरी के महीने में सागरद्वीप की सैर सबसे उपयुक्त समय है, क्योंकि इसी समय यहाँ बड़े हर्षोल्लास एवं जोश के साथ मकर संक्रांति का उत्सव मनाया जाता है। शीतकाल में भी सागरद्वीप में भारी संख्या में श्रद्धालुगण पूजा-अर्चना एवं कामना के लिए आते हैं।

E-snan
E-snan